तबलीगी जमात की वजह से देश के 17 राज्यों में कोरोना के 30 फीसदी मामले बढ़े

तबलीगी जमात की वजह से देश के 17 राज्यों में कोरोना के 30 फीसदी मामले बढ़े

सेहतराग टीम

स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस पर संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अबतक भारत में 2902 कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। जिनमें 601 पॉजिटिव केस आज ही आए हैं। कल 12 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद मरने वालों की संख्या  68 हो गयी है। कुल मामलों में 183 लोग डिस्चार्ज यानी ठीक किये जा चुके हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मीचारी कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं। अगर केस बढ़ते हैं तो इनसे कैसे निपटा जाए इसकी रणनीति तैयार हो रही है और इसके लिए एडवाइजरी भी जारी हुई है, जिसमे बताया गया है कि कैसे स्थिति को नियंत्रण में लाया जाए, कैसे टेस्ट बढ़ाया जाए इस पर भी हम ध्यान दे रहे हैं। इसकी विस्तार से जानकारी हमारी वेबसाइट पर हैं।

लव अग्रवाल ने आगे कहा कि, अक्सर कई पत्रकार हमसे डाटा मांगते हैं इसलिए कुछ डाटा आपके सामने रख रहे हैं। Covid-19 के 9 प्रतिशत मामले 0-20 साल के हैं। कोरोना के 42 प्रतिशत मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच की है। 33 प्रतिशत मामले जो एक रोगी से दूसरे रोगी में फैले हैं इन मरीजों की उम्र 41.60 की इनमें से 17 प्रतिशत ने 60 की उम्र पार कर ली है। 58 गंभीर मामले हैं जो केरला , मध्यप्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों में है। अबतक जिन लोगों की मृत्यु हुई है वह बुजुर्ग थे और वह कई अन्य बीमारियों से ग्रसित थे। इसलिए जो बीमार हैं और बुजुर्ग हैं वह सरकार द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें। हमारे देश के मामले दूसरे देशों के मुकाबले कम है। हम हर दिन जंग लड़ रहे हैं लड़ाई हर दिन की है हर दिन जीतना है एक दिन भी हारे तो परेशानी और बढ़ेगी।

अबतक तबलीगी जमात से जुड़े मामले हमें 17 राज्यों में मिले हैं। 1023 कोरोना के मामले जमात से जुड़े हुए मिले हैं। कोरोनो से जुड़े मामलों में 30 फीसद मामले सिर्फ एक जगह से जुड़े हैं। अबतक 31 हजार से ज्यादा डॉक्टर जो वोलेंटियर के रूप में काम कर कर रहे हैं। कोरोना से लड़ने के लिए 11 हजार 92 करोड़ का फंड रिलीज किया गया। पैसा राज्यों तक पहुंचा दिया गया है। 22 हजार लोगों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। हम सभी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। जरूरी सामान की सप्लाई जारी रहेगी। हमें ऐसे ही सावधान रहना है अगर हम चूक गये तो काफी पीछे रह जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

दिया या मोमबत्ती जलाने से नहीं मरेगा कोरोना, न ही कोई सयोंग, Whatsapp पर वायरल ये मैसेज फेक हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।